ट्रेडिंग करने के लिए क्या क्या सीखना पड़ेगा? 2024

ट्रेडिंग करने के लिए क्या क्या सीखना पड़ेगा? 2024

ट्रेडिंग करने के लिए क्या क्या सीखना पड़ेगा? 2024

ट्रेडिंग करने से पहले ट्रेडिंग सीखना बहुत ज़रूरी है लेकिन ट्रेडिंग सीखे कैसे और कहा से सीखे ये हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या है , अगर आप अभी ट्रेडिंग करने की सोच रहे हैं तो पहले आप इस लेख को पहले ध्यान से पढ़े और इसमें जितनी भी जानकारियाँ और ट्रेडिंग के रिलेटेड जानकारी दी गई है उसको जाने आज से हम आपको ट्रेडिंग का बेसिक से लेकर एडवांस लेबल तक का ट्रेडिंग बतायेंगे लेकिन उससे पहले आप जान लो की आप किन किन तरीको से ट्रेडिंग सिख सकते हो ,

 हम इस वेबसाइट पर एक नया बेसिक से लेकर एडवांस लेवल की ट्रेडिंग का क्रोर्स देने वाले हैं जिससे आप एक बेहतर ट्रेडर बन जाएँगे , ये कोर्स फ्री रहने वाला है , तो आज से आप जुड़ जाइए और ट्रेडिंग करने से पहले सीख लीजिए , नहीं तो आपको लॉस होगा ही sebi के रिपोर्ट के अनुसार 95% लोग ट्रेडिंग में लॉस करते हैं ।

ट्रेडिंग क्या है ?what is trading

स्टॉक मार्केट या शेयर बाज़ार में किसी कंपनी के स्टॉक को ख़रीदकर  बेचना है , जैसे , आपने किसी शेयर को कम पैसे में ख़रीदा और उसे कुछ दिन होल्ड कर के रखा और जब उस स्टॉक का प्राइज़ बढ़ा तो बेच दिया और उसने प्रॉफिट किया यही ट्रेडिंग कहलाता है । ( इसमें स्टॉक को होल्ड करने का टाइम एक दिन , एक सप्ताह या एक महीने का भी हो सकता है ।) ( लेकिन ऑप्शन ट्रेडिंग में आपके expry टाइम के हिसाब से रहता है निफ़्टी , banknifty इन सब इंडेक्स में ) How to earn money from stock market in hindi

Options Trading me delta kya hota hai

ट्रेडिंग कैसे सिख सकते हैं? How to learn stock market trading ?

शेयर मार्केट ट्रेडिंग बहुत रिस्की है ।लेकिन इसको आप सिख सकते हैं आसानी से । इसको ऑफलाईन और online दोनों तरीको में सिख सकते हैं , 

online :-  ऑनलाइन में आप blogs , YouTube , online course, आदि ।

Offline:-  ऑफलाइन में आप ट्रेडिंग की की books पढ़ सकते हैं, या किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट जा कर कोचिंग कर सकते है ।।

शेयर मार्केट में नये लोग ट्रेडिंग कैसे सिख सकते हैं? आसान तरीक़ा । How to learn stock market trading beginners ? Simple ways!

ट्रेडिंग सिखने ke दो ही तरीक़े हैं जो सबसे ऊपर है , पहला , ऑनलाइन , और दूसरा ऑफलाइन , अगर आप ऑनलाइन सीखना चाहते हैं , तो हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट www.bcapitalpro.com से आसानी से सिख सकते हैं , हम आपको जीरो से batayenge। तो चलिए आपको batate हैं एक एक कर वो कौन कौन से तरीक़े हैं , सभी तरीक़े नीचे एक एक करके diye gye हैं।

ट्रेडिंग करने के लिए क्या क्या सीखना पड़ेगा? 2024
Stock market me ipo kya hota hai Hindi me

ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे सीखें हिन्दी

ऑनलाइन trading सीखने के 5 तरीक़े बताये गये हैं , इन 5 तरीको से आप अच्छे से ऑनलाइन ट्रेडिंग सीख सकते हैं , 

1. YouTube (यूट्यूब)

ट्रेडिंग सीखने के लिए सबसे अच्छा और फ्री में आपको यूट्यूब पर सारी चीज़े सीख सकते हो , इसमें आपको हर एक टॉपिक पर वीडियो मिल जाएगा और exprinace लोगो से सिख सकते हैं , लेकिन ध्यान रहे यूट्यूब में आप ट्रेडिंग सीख रहे हैं , तो स्कैमर्स से बचे , आपको में recommend करूँगा पुष्कर राज ठाकुर की चैनल को क्योंकि इनके चैनल से आप बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक की ट्रेडिंग सीख सकते है।

2. Blog (ब्लॉग )

जिन सभी चीज़ों को आप यूट्यूब में वीडियो के माध्यम से सीखते हैं, वही आप गूगल पर सर्च करके लिखित रूप में पढ़ कर समझ सकते हैं, और ख़ुद से पढ़कर आप सारी चीज़े समझ सकते हैं, और यह तरीक़ा मेरे हिसाब से सबसे अच्छा तरीक़ा है, क्योंकि ख़ुद से पढ़ेंगे तो आप अपने तरीक़े से नोट कर सकते हैं।अपने नोटबुक में , और आप रिवाइज करेंगे तो आपको फिर से समझ सकते हैं , जैसे स्कूल के समय हम किया करते थे , याद है ना दोस्तों। 

3. Online Course (ऑनलाइन कोर्स)

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग सीखने के लिए आपको बहुतसारे लोग कोर्स बेचते हैं , आप कोर्स ख़रीद कर ट्रेडिंग सिख सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें की शेयर मार्केट ट्रेडिंग के कुछ ही कोर्स सेलर सही सिखाते हैं तो आप scammer se बचे और अपने बजट के हिसाब से ही कोर्स ख़रीदे , और पहले कोर्स सेलर के बारे में रिसर्च करे तभी पैसे दे कोर्स के ।

4. Phone Apps (मोबाईल ऐप )

शेयर मार्केट ट्रेडिंग से जुड़ी आपको बहुत सारी android और ios के ऐप्स मिल जाएँगे इसका पता आप पहले गूगल पर सर्च करके कर सकते हैं,। Share Market Me Option Chain Kya Hota Hai ?

 

5. Trading Podcast (ट्रेडिंग पॉडकास्ट )

यूट्यूब पर आपको बहुत सारे पॉडकास्ट रोज़ाना लाइव होता और बहुत से सक्सेसफ़ुल लोग आते हैं और वे सब अपनी जर्नी के बारे में बताते हैं , की वे लोग कैसे ट्रेडिंग सीखे और कैसे आज एक प्रॉफिटेबल ट्रेडर हैं, आप उनके पॉडकास्ट से आईडिया ले सकते हैं , वे लोग बहुत सी अपनी expriance की नॉलेज देते हैं, उन्होने जो अपनी ट्रेडिंग जर्नी में ग़लतिया की वो आप उनको सुनकर सुधार सकते हैं। 

ट्रेडिंग करने के लिए क्या क्या सीखना पड़ेगा? 2024
ट्रेडिंग करने के लिए क्या क्या सीखना पड़ेगा? 2024

ऑफलाइन ट्रेडिंग कैसे सीखें

ऑफलाइन में भी ट्रेडिंग आप सिख सकते हैं , इसके भी कुछ विकल्प है जिनसे आप आसानी से सिख सकते हैं , नीचे आपको सारी जानकारी दी गई है।

1. Trading Book (ट्रेडिंग कि किताबें )

ऑफलाइन में ट्रेडिंग सीखने का सबसे अच्छा और सबसे सच्चा तरीक़ा है ,ट्रेडिंग की किताबें लो और ख़ुद से पढ़ो ,इससे आपको ट्रेडिंग करने में कॉन्फिडेंस आएगा क्योंकि किताब से सीखा हुआ इंसान कभी फेल नहीं होता है, 

2. Personal Mentorship (पर्सनल मेंटरशिप )

आप एक पर्सनल मेंटर ढूंढ सकते हैं जो आपको आपकी ट्रेडिंग की यात्रा में आपको गाइड कर सकता है, आपको किसी ऐसे मेंटर को ढूंढना है जिसे ट्रेडिंग करते हुए कुछ साल हो चुके हों उसके ट्रेडिंग से पैसा बनाया हो और उसे  ट्रेडिंग का एक्सपीरिएंस हो आप ऐसे लोगों से पर्सनल मेंटरशिप ले सकते हैं और ट्रेडिंग सीख सकते है

3. Offline Trading Course (ऑफलाइन ट्रेडिंग कोर्स )

आपके घर के आसपास आपको बहुत सारे ट्रेडिंग के इंस्टिट्यूट होंगे या आपके एरिया से कुछ दूर में तो होगा ही , तो आप पता लगा कर वहाँ अपना एडमिशन ले सकते हैं और सीख सकते हैं , लेकिन एडमिशन लेने  से पहले जाँच पड़ताल ज़रूर कर ले । 

4. Paper Trading (पेपर ट्रेडिंग )

शुरू में आप अपने ख़ुद के पैसे ट्रेडिंग ना करके पेपर ट्रेडिंग करे ताकि आपको पता चले की मार्केट कैसे ट्रैप करता है , कैसे स्टॉपलॉस हिट करता है , ये सब आप पेपर ट्रेडिंग सीख सकते हैं ,

ट्रेडिंग करने के लिए क्या क्या सीखना पड़ेगा? 2024

ट्रेडिंग सीखने के लिए ज़रूरी क्या क्या करना पड़ता है

ट्रेडिंग करने से पहले नीचे कुछ स्टेप्स हैं जिससे आपको लॉस ना हो ध्यान रहे इन बातो का तभी आप एक प्रॉफिटेबल ट्रेडर बन सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ट्रेडिंग के बेसिक ज्ञान को प्राप्त करना चाहिए 
  • ट्रेडिंग सीखने के लिए ट्रेडिंग की बेसिक स्ट्रेटेजीज सीखें 
  • ट्रेडिंग सीखने के लिए संसाधनों का उपयोग करें
  • इसके बाद कुछ समय डेमो ट्रेडिंग करें
  • ट्रेडिंग के लिए जरूरी वित्तीय गणनाओं की समझ प्राप्त करना 
  • शेयर मार्किट एनालिसिस करना सीखें
  • सब्र रखें और अनुभव प्राप्त करते रहें  
  • ट्रेडिंग में जो सबसे जरूरी है, रिस्क प्रबंधन सीखें | 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top